Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

उम्मीद

April 9th, 2010 · 3 टिप्पणीयां · आपबीती

एक बार मेरे एक हमउम्र मित्र मेरे कार्यस्थल पर आये ! हम अक्सर मिलते थे, बातें करते थे, और पुराने दोस्त थे । मुझसे उन्होने एक सामान का रेट पूछा, वो चीज उनको चाहिये थी । मित्र होने के नाते, मेनें उनको एक दम वाजिब से वाजिब भाव बताया उस वस्तु का ! मित्र ने कहाः में यह ले तो जाता हुं, पर पैसे अभी नहीं है बाद में दुंगा । मेनें कहा भाई नहीं चल सकता है एसा, कम मार्जिन और उधारी ! अव्वल तो हम उधारी में सामान ना तो खरीदते हैं ना ही बेचते हैं ! फिर भी व्यवसाय है तो छोटा मोटा देखना ही पडता है । और उधारी का काम ए॓सा है ना कि दे ओर फिर देख ।

अपन आदमी हैं साफ कहने और सुखी रहने वाले टाईप के ! मुझे पता था कि ये अगर ले गया तो पैसे वापस आने में महीनों लग सकते हैं, मेनें मित्र को साफ मना कर दिया कि नहीं पैसे बाकी रखो तो में नहीं दे सकता हूं । दोस्त नाराज … उनके चेहरे से ही पता चल गया था मुझे ! अगले ही पल मित्र नें चेहरे की झेंप को मिटाते हुए कहाः अरे क्या यार में तो परीक्षा ले रहा था कि दोस्त कुछ पेसे बाकी रख सकता है भी कि नहीं ।

वाह ……………वाह ……….. ! क्या बात है, उस टाईप के शख्स से और आशा भी क्या कि जा सकती थी । में जानता था कि खिसियानी बिल्ली खंभे को नोच रही है । में चुप रह गया फिर भी ! आखिर क्यों लोग मुझसे उम्मीदें लगा बैठते हैं .. जो कि में पुरी नहीं कर सकता ।

आज तक जीवन में मेनें भी काफी उतार चढ़ाव देखे हैं और जब में आज तक किसी से उधार मांगने नहीं गया तो में किसी को क्यूं एसा करुं । कभी परिस्थिती वश ए॓सा कुछ गिनती की बार हुआ भी है, तो भी पन्द्रह मिनट या आधे घंटे में पैसे वापस लौटाने जाने पर मुझे लोगों ने यही कहा क्या पैसे कहीं भाग कर जा रहे थे क्या ! पर नहीं लोग कैसे भी हों कुछ भी करे पर में अपने हिस्से की ईमानदारी रखता हूं। पता नही लोग रुपये पैसे के मामले में इतने कमीनेपन पर कैसे उतर जाते है ।

अनजान

टैग्सः ···

3 टिप्पणीयां ↓

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद