Trending

खुशखबरी..! जनधन खाते में सभी को 2000 रुपए मिलेंगे, जल्दी यह काम करें 

Raj Samand District :  यदि आपके पास भी प्रधानमंत्री जन धन योजना अंतर्गत जनधन खाता किसी भी बैंक में खुला है तो आपको मिल सकते हैं ₹2000 की राशि इसके लिए आपको करना होगा एक कार्य एक आवेदन आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे आप किस प्रकार सरकार के तरफ से मिलने वाले जन धन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत बहुत सारे लोगों को कोरोना कल में भी सहायता राशि भेजी गई थी। इस आर्टिकल को आप लोग पूरे ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आपको योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल पाएंगे और इस आर्टिकल को अपने मित्रों तक शेयर भी अवश्य करें

प्रधानमंत्री जनधन योजना सरकार के द्वारा चलाई गई एक विशिष्ट वित्तीय योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य था सभी लोगों को वित्त सेवा से जोड़ना आज के समय में देखा जाता है कि ग्रामीण तब के लोग अभी भी बैंक से जुड़े नहीं है इसी उद्देश्य से सरकार ने जनधन योजना की शुरुआत की गई थी ताकि जितने भी ग्रामीण तब के लोग हैं वह सभी बैंकों से जुड़ सके और बैंकों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सके।

योजना के उद्देश्य

1. वित्तीय समावेशन: PMJDY का प्रमुख उद्देश्य अब तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित रहे लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है।

2. जीरो बैलेंस खाताः इस योजना के तहत खोले गए खातों में जीरो बैलेंस पर भी खाता खोलने की सुविधा है। रुपे डेबिट कार्ड: प्रत्येक खाता धारक को रुपें डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिससे वे आसानी से लेन-देन कर सकें।

3. 4. दुर्घटना बीमाः इस योजना के अंतर्गत खोले गए खातों के साथ एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

5. ओवरड्राफ्ट सुविधाः खाता धारकों को निश्चित मानदंडों के आधार पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है।

योजना की विशेषताएं

सार्वभौमिक पहुँच: PMJDY का लक्ष्य हर घर में कम से कम एक बैंक खाता सुनिश्चित करना है।

मोबाइल बैंकिंग: इस योजना के तहत मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है, जिससे ग्राहक अपने खाते की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। • वित्तीय साक्षरताः योजना के तहत वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं, जिससे लोगों को बचत, निवेश, बीमा आदि के बारे में जागरूक किया जा सके।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का एक और मुख्य उद्देश्य यह था कि किसी आपातकालीन स्थिति में लोगों तक सहायता राशि आसानी पूर्वक पहुंचा जा सके इसका एक उदाहरण आपके करोना काल की स्थिति में देखने को मिला होगा जितने भी जनधन खाताधारी थे उन्हें कोरोना कल की स्थिति में प्रति महीने सहायता राशि भेजी जा रही थी आज जी योजना के बारे में बात कर रहे हैं जिसके अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री जनधन खाते में 2000 की तत्काल राशि मिलने वाली है उसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

ऐसे मिलेंगे आपको 2000 आपके खाते में

प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत जितने भी लोगों का खाता खुला हुआ है उन्हें सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में कई प्रकार की लाभ दिए जाते हैं उन सभी लाभों में से आपको एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यदि आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो भी आप ओवरड्राफ्ट के रूप में बैंकों से पैसे बिना किसी परेशानी प्राप्त कर सकते हैं इस योजना से आप बैंक से 2000 से लेकर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट की राशि प्राप्त कर सकते हैं या लाभ जितने भी जनधन खाता धारी है उन्हें दिए जा रहे हैं यदि आपका भी खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जनधन योजना के अंतर्गत खुला है तो आप ओवरड्राफ्ट का फायदा उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button