Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

कुभंलगढ़ फेस्टीवल 2010

December 17th, 2010 · 1 टिप्पणी · उत्सव एवं त्योहार, नई खबरें

हां तो लिजिये फिर से एक बार कुभंलगढ़ किले पर आयोजित होने वाले मुख्य तीन दिवसीय त्योहार कुभंलगढ़ फेस्टीवल का आगाज होने जा रहा है ! यह महोत्सव हर साल एक नये तरह का जज्बा ले कर आता है, दूर दूर से नृत्य व गायक कलाकारों को यहां अपनी प्रस्तुतियां देने के लिये बुलाया जाता है और तीनों दिनों तक एक अलग ही तरह का नजारा देखने को मिलता है !

यहां पर रस्साकशी, जल्दी साफे और पगडी बांधने कौ प्रतियोगिता आदि भी काफी रोमांचकारी होते हैं ! अगले हफ्ते से यह कुभंलगढ़ फेस्टीवल 2010 तीन दिनों के लिये शुरु हो रहा है, इस दौरान लाइट एंड साउंड शो वाले कार्यक्रम भी शाम छः बजे से रहेंगे !

राजसमंद के जिला प्रशासन औ‌र राजस्थान के पर्यटन विभाग कि बदौलत अब कु्भंलगढ़ किले में कुछ सुविधायें भी बढ़ गई है और ये महोत्सव पर्यटकों को भी काफी मात्रा में आकर्षित करता है ! राजस्थान के पुरातत्व विभाग की तरफ से भी यहां कुछ सुविधाएं प्रदान की गई हैं को जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधाएं प्राप्त हो रहीं है !

बहुत से देशी और विदेशी पर्यटक ये उत्सव देखने के लिये आते हैं, और यह अच्छी बात है कि राजसमंद के जिले का भी पर्यटन के लिहाज से कुछ ना कुछ तो विकास हो ही रहा है ! कुभंलगढ़ फेस्टीवल 2010 के कार्यक्रम बहुत सफल रहें यही सभी की कामना है !

फोटो सौजन्यः http://www.flickr.com/photos/blakekirkland/3354227730/

टैग्सः ·····

एक टिप्पणी ↓

  • rajendra

    hello brother please rajasthan se related koi important articles ho to post karo …

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद