Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

गायक और साधक

May 7th, 2010 · 1 टिप्पणी · नई खबरें

लिजीये इंडियन आईडल फिर से चालू हो चुका है ! ए॓सा टेलेन्ट शो जिसका हर कोई पुरे साल इंतजार करता है ! मेरा व्यक्तीगत तौर पर यह मानना है कि अच्छा गायक होना, एक अच्छे साधक के होने जैसा ही कुछ है । जैसे कोई साधक श्वास को साध कर उस परब्रह्म परमआन्नद को प्राप्त करता है ! लगभग वैसे ही अच्छा गायक श्वास व अपनी आवाज को सुरो के माध्यम से साधता है ! और जो अपने आप मे रम गया, खो गया, अपने सुरों के बीच, वही बेस्ट सिंगर है !

सिर्फ और सिर्फ रियाज, सुरों की समझ और आध्यात्म ये कुछ बाते हैं जो किसी साधारण व्यक्ती को विलक्षण प्रतिभाशाली तक बना डालती है । काफी सारे उदाहरण भरे पडे है, अपने आस पास ! तो इस ही तरह एक गायक और एक साधक में भी काफी सारी समानताएं है । दोनों का मकसद सिर्फ एक, मंजिल को पा जाना !

अल सवेरे जैसे कोई साधक उठ कर योगा, प्राणायाम, श्वासों के उतार चढ़ाव वाले प्रयोग करता है उसी तरह गायक लोग भौर के समय रियाज व प्रेक्टिस करते है । सुबह सुबह का समय है हि इतना पवित्र, शब्दों में कोई इसको कैसे बयां करे !


Photo source : http://www.flickr.com/photos/64322793@N00/306254653/

टैग्सः ·······

एक टिप्पणी ↓

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद