Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

राजसमंद में भूकंप के झटके

November 10th, 2010 · अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई · आपबीती, नई खबरें

जी हां आज दिनांक 10-11-2010 को सुबह 4.15 पर जब पूरा शहर सुबह की गहरी नींद में सो रहा था, तब अचानक सब कुछ हिलने लगा, जमीन कांपने लगी और यह सब कुछ हुआ बडी तेजी से, लोग पहचान भी नहीं पाये कि यह भूकंप है या कुछ और ! बाद में यह पता चला कि डूंगरपुर, उदयपुर, कांकरोली, पाली आदि कई जिलों में इसी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे और यह रिक्टर स्केल पर 4.5 पाईंट तीव्रता का भूकंप था ! अल सुबह पूरे शहर के शहर जाग चुके थे और सभी अपने परिचितों व प्रियजनों के हाल चाल पूछने में लगे थे !

जहां तक मेरा खुद का मानना है कि यह एक तरह से पर्यावरण और प्रकर्ति का बदला है जो वह हम इंसानो से लेना चाहती है ! पेडों की कटाई, अंधाधुंध ट्युबवेल खोदना, मार्बल की माइंसों की खुदाई, वृक्ष ना लगाना और इस तरह के कई सारे कार्य हम लोग करते रूक नहीं रहे हैं ! ए॓सा ही भूकंप लगभग छः सात महिने पहले भी आ चुका है और यदि अब भी सभी लोग नहीं जागे तो कुछ भी हो सकता है !

बडा ही जोरदार अनुभव रहा वह भूकंप के दौरान एक दो मिनट को निकालना, सब कुछ सही हो जाने के बाद भी घंटो तक रह रह कर मन में उसी कि दहशत व्याप्त रही ! कुछ सालों पहले राजस्थान में यह कोई कहता तो लोग उसका मजाक उडाते थे पर आज ए॓सा भी हो रहा है ना जाने कल क्या क्या हो !

टैग्सः ········

अब तक कोई भी टिप्पणी नहीं ↓

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद