Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

बेबू पान वाला

August 29th, 2009 · अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई · राजसमन्द जिला, शख्सियत

जी हां ! हमारे शहर कांकरोली राजसमंद में एक प्रसिद्ध पान की दूकान है “ग्रेजुएट बिटल्स” उसके मालिक हैं बेबू भाई सिन्धी ! व्यक्तिगत तौर से में इनको पिछले करीब बीस साल से जानता हूं । यानी कि इतनी ही पुरानी इनकी यह दुकान भी है । अपने जमाने में उन्होने काफी पढ़ाई की और बडी सी डिग्रीयां अच्छे अंको से पास की, और नोकरी के लिये कई प्रयासों कें बाद भी जब बेबू भाई को कहीं सफलता नहीं मिली तो उन्होने अपना स्वयं का पान की दुकान शुरु करने की सोची ।

अब अनपढ़ आदमी पैसे के लिए कुछ भी काम या नौकरी कर सकता है पर पढ़ा लिखा नहीं । पर फिर भी उन्होनें हिम्मत नहीं हारी और जीवन में सफलता के लिए अनवरत प्रयास करते रहे । जैसे वकील के नाम के आगे लिखा रहता हैं रामलाल M.A.,L.L.B.एसा ही कुछ इनकी दुकान के बाहर बोर्ड पर लिखा हुआ था जो मे अक्सर अपने बचपन के समय में पढ़ता था पर मतलब जान नहीं पाया !

आज में इतने सालों के बाद में जब भी उन महाशय की दूकान के पास से गुजरता हूं या कभी कभी वहां से मीठा पान लेता हूं, तो सोचता हूं कि जब आज से बीस साल पहले भी नौकरी पाना आसान नहीं था और आज भी नहीं । एसे में क्या उनका यह स्वरोजगार को अपनाने का कदम कहां तक सही रहा । या फिर सही था भी या गलत ! सामान्य वर्ग के गाल पर तो जैसे सरकार ने तमाचा सा मारा है, अब कोई भी सरकारी पदों पर SC ST या OBC वर्ग के व्यक्तीयों को ही देखा जा सकता है ।

आज भी कांकरोली के मेन चौपाटी पर दुकान लगाये बैठा यह पर्याप्त पढ़ा लिखा बेबू भाई पान वाला सफेदपोश नेताओं के मुंह पर तमाचा सा मारता प्रतीक होता हैं “साथ ही स्वरोजगार शुरु  करने वाले भाईयों के लिए एक शुभ संदेश सा देता हैं” । आज में सोचता हूं, नौकरी के प्रयासों में एक निश्चित समय तक भी अगर सफलता नहीं मिले तो बेबू की तरह ही स्व रोजगार करना ही अति उत्तम है । आखिर देश के प्रधानमंत्री भी तो स्वरोजगार अपनाओ का ही नारा देते हैं !

टैग्सः ·········

अब तक कोई भी टिप्पणी नहीं ↓

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद