Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

कुंभलगढ़ फेस्टिवल राजसमन्द

January 16th, 2007 · 2 टिप्पणीयां · उत्सव एवं त्योहार, प्रमुख दर्शनीय स्थल, राजसमन्द जिला

अभी अभी कुछ समय पहले राजसमन्द जिला प्रशासन के सहयोग द्वारा कुंभलगढ़ में दो दिवसीय कुंभलगढ़ फेस्टिवल का आयोजन किया गया था । अब यह कुंभलगढ़ फेस्टिवल का आयोजन हर वर्ष किया जाएगा । कुंभलगढ़ राजसमन्द के बेहतरीन पर्यटन स्थल के रुप में विख्यात है। यहां हर रोज कई देशी विदेशी पर्यटक आते हैं । दिसम्बर महिने में क्रिसमस के आसपास ईस कुंभलगढ़ फेस्टिवल का आयोजन किया गया और अब से यह हर साल ईन्ही दिनों में मनाया जाएगा, ए॓सा कहा गया ।

कुंभलगढ़ के किले को भी अब काफी सजाया संवारा जा चुका है, हरी भरी घास, अच्छी लाईटिंग, पानी, जगह जगह डस्टबिन, लोहे की रेलिंग, पुरी तरह से साफ सफाई, एसिड वाश (मंदिरो के खंभे,पुरानी हर खुदाई वाले भवन की) आदि होने से यह प्राचीन किला और भी निखर उठा है। कहा गया है कि सरकार नें कुभंलगढ़ (क्योंकि यह राजसमन्द में एतिहासीक महत्व की एक बडी खास धरोहर है) के विकास हेतु काफी अच्छा बजट रखा गया है । अब तो वाहन पार्किंग व टिकट आदि की भी व्यवस्था की गई है। यहां कुंभलगढ़ में हर रोजाना करीब 250 देशी व विदेशी पर्यटक आते हैं । मुख्य आयोजन व छुट्टियों के दौरान यह संख्या काफी बढ़ भी जाती है व पर्यटकों की आवाजाही लगी ही रहती है ।

कुंभलगढ़ फेस्टिवल के आयोजन के दौरान यहां कई प्रकार की प्रतियोगिताएँ रखी गई जिनमें से देशी व विदेशी पर्यटकों के बीच रस्साकशी व जल्दी पगडी बांधने की प्रतियोगिताएं मुख्य थी । जिला प्रशासन का ईस अयोजन में सक्रिय सहयोग रहा और ईसके प्रचार प्रसार के लिये काफी दिन पहले से ही तैयारियां कि गई थी, ताकी यहां ज्यादा से ज्यादा सख्या में पर्यटक पहुंच सके । यहां के माननीय जिला कलक्टर महोदय व अन्य अधिकारीगण भी कुंभलगढ़ फेस्टिवल में गए थे। कुंभलगढ़ फेस्टिवल का आयोजन सफल रहा या नहीं रहा, यह तो वे लोग ही ज्यादा बेहतर तरीके से बता सकते हैं जो उस दौरान वहां भ्रमण के लिये गए थे। हमारी तो यही कामना है कि कुंभलगढ़ फेस्टिवल आने वाले दिनों में एक बेहतरीन आयोजन के रुप में देश विदेश में ख्याति पाए। बाहर के पर्यटकों के यहां आने से ईस जगह का विकास भी होगा ।

कुंभलगढ़ फेस्टिवल राजसमन्दकुंभलगढ़ फेस्टिवल में सांस्कृतिक प्रोग्राम जेसे राजस्थानी नृत्य, राजस्थानी संगीत आदि का भी आयोजन किया गया था। विदेशी पर्यटकों नें भी जल्दी पगडी बांधने की रेस में हिस्सा लिया और ईस कुंभलगढ़ फेस्टिवल को काफी एन्जाय किया ।

टैग्सः ····

2 टिप्पणीयां ↓

  • himanshu

    यह सब तो ठीक है, पर हम लोगों की भूख तो और फोटो देख कर ही मिटेगी. इस बार 10-15 फोटो पोस्ट कीजिये !

  • hitesh ameta

    aapki ye website bahut acchi lagi.. ..
    aur muje asha he ki jyada se jyada develop karenge…..,
    mera ye suzhav he aap ek bar hame “bheruji-dhelana” ka photos ataches kariye…..

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद