Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

मिमिक्री कलाकारों की धूम

September 23rd, 2007 · 2 टिप्पणीयां · उलझन, फिल्म रिव्यु

तो जनाब आईये कुछ बातें करते हैं स्टाइल के बारे में । आजकल बुद्धुबक्से में अलग अलग कार्यक्रम में आने वाले नकलची बन्दरो की तरह के मिमिक्री कलाकारों की बडी धूम है । जिसे देखो वही घिसे पिटे चुटकलों पर हंसने हंसाने की बात ही कर रहा है । टी.वी. पर कोई मिमिक्री कलाकार लडकियों या महिलाओं के कपडे पहन कर अपनी अदाओं के जलवे दिखा रहा है तो कोई एसे एसे किरदार की नकल कर रहा है जो कि अपने जमाने के उस्ताद रह चुके हैं ।

फिल्मी अदाकारी के मैदान में अपनी स्वयं की एक अलग पहचान बनाना काफी मुश्किल ही होता होगा, क्यों कि दुनिया में कोई भी आसानी से अपनी मंजिल को नहीं पा लेता है । जिसने अपनी एक स्टाइल या कार्यशैली बना ली वह तो महान ही हो गया, हर किसी आए गए को कोई नहीं देखता या पूछता है, सभी उन्हीं लोगों को याद रखते हैं जो अपने किरदार के अंदर घुस कर अभिनय करता है । गंभीरता के मामले में चाहे अमिताभ हो या संजीव कुमार, या फिर देव आनंद के जेसा हरफन मौला किरदार इन महान कलाकारों नें अपने जमाने में बेहतरीन कार्य किया है ओर कुछ तो अभी भी सबसे आगे ही हैं । क्या किशोर या रफी के गीतों को अब भी कोई मात दे सकता हैं, या फिर क्या शोले के गब्बर के किरदार को कोई भूल सकता है नहीं ना । ये सभी महान कलाकार अपनी एक अलग पहवान बनाने में काफी हद तक सफल रहे थे । तो कहने का मतलब यह है कि चाहे अपनी स्पेशल संवाद अदायगी के कारण या फिर अपने खासे व्यक्तीत्व के कारण ही चर्चित रहे महान कलाकारों कि नकल करना क्या मजाक का भी मजाक नहीं है ।

टैग्सः ·····

2 टिप्पणीयां ↓

  • rajneesh mangla

    एक बात सोच रहा हूँ। अभी केवल अदाकारी की बात करें। मेरे ख्याल से कमी अदाकारों या अदाकारी की नहीं, अभिनय शिक्षा और मौलिक विचारों की है। आप महान कलाकारों के नाम गिनाकर आज के कलाकारों को कम नहीं मान सकते। तब लोग कम थे, जो चल गया सो चल गया। आज ऐसा नहीं है।

  • mamta

    सही है पर इन पर कोई रोक नही लगा सकता है।

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद