Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

हमारा एप्पल आई पोड शफल खराब हो गया

February 28th, 2007 · अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई · तकनिकी, नई खबरें

बडा दुख हुआ हमें जब हमारा अपना एप्पल का आई पोड शफल चलते चलते अचानक खराब हो गया । हमने कुछ समय पहले ही नया 256 MB स्पेस वाला एप्पल का आई पोड शफल खरीदा था, पर अफसोस यह सिर्फ 8-9 महीने ही चला व खराब हो गया। अन्य मर्दों की तरह हमें भी टेक्नीकल फील्ड काफी भाता है व हमें भी तरह तरह के गेजेट्स का काफी शौक है,यह बात अलग है कि बचपन से लेकर अब तक हर चीज हमें काफी रो धो कर मिली है, पर मिली तो हे ही इसमें कोई दुख वाली बात नहीं है।

युं तो हमने काफी पहले से एप्पल के आई पोड शफल के बारे में काफी पढ़ा व सुना था । तो क्या था कि लेना तो था ही, थोडा रुके, फिर रुके, औ‌र भाव कम हो कम हो सोच कर रुके पर, फिर भी अपने आप को ज्यादा रोक नहीं पाए। एक बार हाथ में क्या आया ये तो बस ले ही पडे और जहां तक हमारा अंदाजा है कि कोई भी शख्स ईस गाने सुनाने वाली लेटेस्ट मशीन को हाथ में ले ले व एक बार ईसकी आवाज सुन ले तो इसे लिये बगेर नहीं मान सकता है । तो हम भी ले पडे इस जादुई आई पोड को। पर अफसोस यह अब खराब हो गया। जल्द ही हम नया वाला आई पोड लेंगे और भी ज्यादा मेमोरी वाला जिसमें फोटो,गाने,विडीयो सब चलते हों, और स्पेस भी काफी ज्यादा हो।

256 एम बी मेमोरी वाले इस आई पोड शफल की कई खुबियां है जेसे की ये रेन्डम नम्बर में (शफल) गाने सुनाता है। अमां मजा भी तो उस में ही हे की कोई सोचता रहे कि अगला गाना कोनसा होगा पर जब चालु हो तो पता चले कि ये तो कोई और ही गाना है । इसको कम्प्युटर के USB पोर्ट से कनेक्ट कर के ईसकी इन्टरनल बेटरी को चार्ज कर सकते है, फिर क्या है बस हैडफोन लगाओ व बजाते रहो अपने मन पसन्द गाने। ईसमें प्ले पास, प्रिवियस सोंग, नेक्स्ट सोंग, आन, ओफ व वोल्युम अप डाउन करने के स्विच हैं जो काफी बेहतर हैं। इसके हैडफोन तो बडे गजब के ही हैं।  लोग बाग अपने अपने आई पोड शफल के साथ भी बडे अनोखे प्रयोग करते है । कोई एक्स्ट्रा बेटरी जोड रहा हे तो कोई ईसका मेटेलिक केसिंग बना रहा है, कोई स्पोर्टी लुक देने के लिये हैडफोन से ही अटेच कर रहा है हमने काफी सारे प्रयोगों के बारे मे नेट पर पढ़ा है आप भी ipod tips, hacks, tutorials वगेरह गुगल पर सर्च किजीये व फिर देखीये, दुनिया में कितने तरह के बडे बडे तिकडमी लोग बैठे हैं।

अब क्या हो रहा हे कि जेसे ही हम अपने आई पोड शफल को USB से कनेक्ट करते हें तो यह pen drive के जेसे खुलता नहीं है बल्कि I/O input output error बता रहा हे। ओन करने पर लाइट जलती है, पर गाने ना तो चल रहें हे व नां ही यह कम्प्युटर से कनेक्ट हो पा रहा है।

और हां जाते जाते ये बात भी बता दुं, कि किसी भाई के पास आईडिये हो इसको (apple ipod shuffle, 256 MB) रिपेयर करने के सम्बन्ध में तो जरुर बताएँ, प्लीज । वेसे हम अपने स्तर पर भी ईसको रिपेयर करने कि टिप्स एंड ट्रिक्स को खोज रहें हें, वेसे इस चक्कर में हमें काफी नई चीजें मिली हैं जो काम की हैं । अक्सर एसा होता हे ना कि घर में कोई चाबी गुम गई हो तो सभी उसे ढ़ुंढ़ रहे होते हें तो होता क्या हे कि वो चाबी मिले या नहीं मिले पर पिछले छे महिनों से गुम हुई पता नहीं क्या क्या चीजें मिल जाती है । हमारे साथ भी वही हो रहा है पर क्या करें।

टैग्सः ·······

अब तक कोई भी टिप्पणी नहीं ↓

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद