Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

राजसमन्द डिस्ट्रीक्ट डाट काम को गुगल का पेज रेन्क 1

February 12th, 2007 · 2 टिप्पणीयां · तकनिकी

आज एक बडी खुशी कि बात पता चली वो में आप सब को बताना चहता हु् । वैसे तो हम कभी कभार गुगल का पेज रेन्क देख लेते थे पर काफी दिनों से ये चेक नहीं किया, क्योंकि पता था कि ये एसे ही नहीं मिलता ईसमें “वक्त तो लगता है” । तो http://rajsamanddistrict.com  को 1/10 पेज रेन्क मिला है यानी 10 में से 1 नबंर मिला है पर हम तो फिलहाल 1 में भी खुश है । “ना मामे से काना मामा अच्छा होता है” यही सोच कर मन ही मन खुश हुए जा रहे हैं। पर जब हमने चेक किया http://www.rajsamanddistrict.com  को तो ये हमें 0/10 ही मिला । पर धीरे धीरे ये सब सही हो जाएगा ए॓सी आशा करते है । 

ये पेज रेन्क का मिलना व धीरे धीरे बढ़ना एक अच्छा संकेत है, किसी भी वेबसाईट या ब्लाग के लिये । ये पेज रेन्क गुगल भैया तय करता है हर साईट, ब्लाग या फोरम के लिये, किसी साईट को मिले लिन्क व दिये गए लिन्क से यह तय होता है । पी. आर. एक तरह की वेल्यु हे जो कि गुगल निर्धारित करता है । आप में से कोई भी व्यक्ती अपने ब्लाग या वेब साईट का पेजरेन्क चेक करना चाहे तो http://www.prchecker.info/check_page_rank.php यहां पर जा कर अपनी साईट का PR चेक कर सकते हैं । वेसे काफी लोग fake करके High Pr भी बना लेते है, पर वो असली नहीं है उसके नुकसान ही हैं।

पेज रेन्क बढ़ता है लिन्क पोपुलारिटी से, यह होता है ठीक वेसे ही, जेसे कोई बडा आदमी किसी के कन्धे पर हाथ रख दे तो तो उस बडे आदमी के व्यक्तीत्व व प्रभाव से साधारण व छोटे आदमी का भी कद उंचा हो जाता है । तो इस PR का बढ़ना ब घटना भी वेसी ही एक गणित है । बडे या ज्यादा PR वाली साईट ० PR वाली साईट को लिन्क करे तो छोटे को ० से 1 मिल जाता है पर ईसमें काफी वक्त भी लगता है। गुगल समय समय पर पी. आर. व बेकलिन्क, लिस्टेड पेजेस आदि की सुचना को अपडेट करता रहता है। समान विषय पर लिखने वाले एक दुसरे की साईट या ब्लाग को लिन्क करे तो ये बडी अच्छी बात है, ईससे दोनों का फायदा है।

टैग्सः ······

2 टिप्पणीयां ↓

  • श्रीश शर्मा 'ई-पंडित'

    बधाई धीरे-धीरे ही सही आप उन्नति कर रहे हैं। हम तो भैया पेज रैंक की टेंशन में पड़ते नहीं, चिट्ठाजगत में सब हमें जानें पहचानें, पढ़ने आएं यही हमारा पेज रैंक है।

  • Yogendra

    बधाई हो,
    आपका पेज रैंक 2 नंम्बर पर आ गया है ।

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद