Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

कन्टेन्ट चोरी चकारी का खतरा

February 3rd, 2007 · 3 टिप्पणीयां · नई खबरें

तो भईया, अब तो हिन्दी साईटों व ब्लोग्स पर भी कन्टेन्ट चोरी चकारी का खतरा मंडराने लगा है, कुछ समय पहले तक यह कृत्य अंग्रेजी व अन्य भाषा की साईटों पर ही होता था पर अब ईस तरह के लोगों के लिये दिल्ली दूर नहीं हैं । हम तो भाई अब सारे हिन्दी ब्लागर बन्धुओं को यही कहेंगे कि आप सब लोग भी जल्दी से एक एक धांसु वाला डिस्क्लेमर पेज बना कर अपने साईट या ब्लाग पर जरुर लगाएँ, ईससे चोरी रुके या ना रुके पर हम लेखक लोग थोडा सा कान्फिडेन्स में रहेंगे। साथ ही एकता में शक्ती है यह बात भी सबको नहीं भुलनी चाहिये। एक और एक दो ही होते है व एक और एक मिल जाएं तो ग्यारह भी होते हैं।

कापीराईट कानुन भी तो आखिर कुछ है कि नहीं । मुंबई मे एक साईबर सेल भी है http://www.cybercellmumbai.com/ जहां ईस तरह के विवादों का सुलटारा संभव है।  हम सब लोग ईस पर जाकर अगर कुछ मुख्य बातें पढ़ें तो काफी कुछ जान सकते हैं। ईस तरह सरे आम लेखक की अनुमति के बगेर कुछ भी कन्टेन्ट कोपी करना साईबर क्राईम के अन्दर आता ही होगा, बहुत गलत बात है । हम सभी लोगो को कम से कम एक बार यह साईट अच्छी तरह से देखनी चाहिये व अगर कुछ बातें अच्छी लगे तो गौर भी करना चाहिये।

टैग्सः ······

3 टिप्पणीयां ↓

  • श्रीश शर्मा 'ई-पंडित'

    सही कह रहे हैं जी आप आजकल सारे चिट्ठाकार बंधु इसी जुगत में हैं कि भविष्य के लिए इससे बचाव का क्या उपाय किया जाए। कॉपीराइट नोटिस भी कईयों ने चिपका दिया है। (अपने पंकज जी के चिट्ठे के फुटर पर देखा क्या)

  • संजय बेंगाणी

    सभी ब्लोगर इस (ईस गलत है) फिराक में है, कोई चाहता है चोरी न हो, कोई चाहता है चोरी हो.

  • Dharmendra kumar verma

    mai INDIAN MANEY WAY Ka ak distributar hun sir muje jankari de ki kya shi hain

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद