Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

सरदारगढ़ हेरिटेज होटल

January 12th, 2007 · 1 टिप्पणी · कहां ठहरें, राजसमन्द जिला

कांकरोली राजसमंद से आमेट की तरफ मार्ग 16-18 किलोमीटर दूर जाने पर आता है लावा सरदारगढ़ । सरदारगढ़ का यह एतिहासिक किला अब एक हेरिटज होटल से रुप में तब्दील कर दिया गया है। वर्षों से यह सरदारगढ़, जैसे अपने अस्तित्व को बचाने में लगा हुआ था । यह एक बहुत विशाल किला है, और थोडी उंचाई पर बना हुआ है इसलिये काफी दूर से ही दिखाई देता है । नाम से ही लगता है कि ईसे सरदारसिंह जी ने सन 1738 से 1743 के दौरान बनवाया था ।

यह सरदारगढ़ अब राजसमंद की मुख्य हेरिटेज होटलों में से एक है। यहां लगभग सारी लग्जरी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। पार्किंग, स्वीमिंग पूल, स्वादिष्ट भोजन, ठहरना, आस पास के साईट सीन, उंट व घुडसवारी, डाक्टर आन काल, ड्राइक्लिन, संग्रहालय एवं लोक नृत्य आदि सारी सुविधाएं यहां पर्यटकों को उपलब्ध हैं । ठहरने के लिये यहां आलीशान 21 कमरे हें, जो राजसी ठाठ बाठ का सा आभास कराते हैं ।

सरदारगढ़ हेरिटेज होटल पर काफी पर्यटक आते है । खासतोर से विदेशी पर्यटक जो देवगढ़ महल होटल, देवीगढ़ रिजोर्ट व ओदी होटल पर आते है, अब सरदारगढ़ हेरिटेज होटल भी उन सभी के लिये एक महत्वपुर्ण जगह बन चुका है । यहां से कुम्भलगढ़, रणकपुर, चारभुजा, नाथद्दारा व कांकरोली घुमने के लिये जाया जा सकता है । 

अधिक जानकारी के लिये सरदारगढ़ हेरीटेज होटल की वेबसाईट को देखें  – http://www.sardargarh.in

टैग्सः ······

एक टिप्पणी ↓

  • गिरिराज जोशी "कविराज"

    आपका यह प्रयास सरहानिय है और आप बधाई के पात्र है। कोशिश कीजिये की राजसमन्द के साथ-साथ पूरे राजस्थान की ऐतिहासिक धरोहर को अंतरजाल पर लाया जा सके, इस संबंध में यदि मुझ से किसी भी प्रकार की सहायता चाहिये तो मुझे सूचित कीजियेगा।

    एक बार और बधाई स्वीकार करें।

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद