Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

वर्डप्रेस को 2.0.7 से 2.1 वर्जन पर अपडेट

February 5th, 2007 · 3 टिप्पणीयां · तकनिकी

आज हमने फिर से वर्डप्रेस के वर्जन को अपडेट किया । पहले हमारा यह ब्लाग वर्डप्रेस के 2.0.7 वर्जन से युक्त था। अब जब वर्डप्रेस वालों ने 2.1 वर्जन ईन्सटाल व अपडेट हेतु डाल ही दिया है तो हमें भी ये काम तो करना ही रहा । सो आज सोचा कर ही डालो ये अपडेट । सुना है कि हर बार नये वर्डप्रेस अपडेट में कुछ नयी बात होती है, अब धीरे धीरे ईसका उपयोग करने के दौरान ही पता चलेगा कि ईसमें क्या क्या नई सुविधाएं है जो अब तक नहीं थी ।

बहुत डर डर के जी लिया में,पर अब ‌और नहीं। शुरुआत में पहले एक दो बार वर्डप्रेस पर सिर्फ प्लग ईन्स डालने व उन्हे एक्टिवेट करने के दौरान ही मुझे काफी तकलीफे हुई ये सिर्फ में ही जानता हूं। कुछ खराबी हुई तो हमने हमारे वेबसाईट होस्टिंग वाले से सम्पर्क किया, उन्होने बताया कि एक बार वर्डप्रेस इन्सटाल करने के 1000 रुपये लगते है। हमारी तो सिट्टी पिट्टी गुम हो गई जैसे । उसके बाद से तो हमने जैसे वर्डप्रेस पर कुछ भी छेडछाड करने से तौबा कर ली । पर अभी हाल के दिनों में सोचा कि तरीके से एक एक काम करते है उसके बाद भी अगर कुछ होगा तो देखा जाएगा। काफी पढ़ने के बाद स्टेप बाई स्टेप काम किया तो यह तो अपडेट हो गया । अब तो लगता है जेसे यह खेल हो । पर हमारी रिलायन्स के मोबाईल की स्पीड काफी कम है(112 KBPS), तो डाउनलोड व अपलोड में काफी दिक्कत होती है। पर ये काम पुरा करके जो खुशी हुई ना वो तो में आपको शब्दों मे बयां ही नहीं सकता।

टैग्सः ····

3 टिप्पणीयां ↓

  • Debashish

    Aapki hosting ke baare mein nahi jaanta per aap gohindi.com mein Prabudh Kalia (khyata lekhak Ravindra Kalia ji ke suputra hein) se sampark karein. Behad badhiya hosting, vajib keemat aur sabse badhiya baat shrestha service. Ye upgrade aa Fantastico package se karte to 2 click mein ho jata, bina atirikt keemat ke.

  • श्रीश शर्मा 'ई-पंडित'

    बधाई दुबारा अपग्रेड की आपको। अब तो आप एक्सपर्ट हो गए इस काम में। नए वर्जन की खूबियाँ भी बताना।

    वैसे वर्डप्रैस के बारे में जानता नहीं पर एक यूनिवर्सल नियम हमेशा याद रखिए – बैकअप लेने का, अतिआत्मविश्वास में इसे कदापि न भूलिएगा। इसका महत्व तब पता चलता है जब कुछ गड़बढ़ हो जाए।

  • DR PRABHAT TANDON

    आपको बहुत-2 बधाई! B.S.N.L. broadband क्यों नही लगवा लेते, सस्ता तो है ही और स्पीड बहुत ही अच्छी। फ़ोकट वर्ड्प्रेस से अपग्रेड करने मे कुल कितना खर्च आता है। अभी तो मै भी फ़ोकट मे हूँ लेकिन इस फ़ोकट के चक्कर मे कई मजबूरियाँ हैं जो खासकर वर्ड्प्रेस पर पूरी नही होती।

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद