Rajsamand District, Rajasthan

राजसमन्द जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल, ए॓तिहासिक पर्यटन स्थल, मंदिर, किले, मुख्य त्योहार एवं व्यवसाय आदि की विस्तृत जानकारी, साथ ही हर घटना को देखने का लेखक का अपना व्यक्तीगत व्यंग्यात्मक नजरिया आज की इस तिरछी दुनिया के सन्दर्भ में…

Rajsamand District, Rajasthan header image 2

वर्डप्रेस को 2.0.5 से 2.0.7 अपडेट कैसे करें

January 20th, 2007 · 3 टिप्पणीयां · तकनिकी

अरे भईया ई का, वर्डप्रेस का नया वर्जन आई गवा । हम तो अब तक अपने www.rajsamanddistrict.com पर तो वर्डप्रेस का पुराना वाला 2.0.5 वर्जन ही लगा कर बैठे थे, पता ही नहीं चला और उन्होने ससुरा नया वर्जनुआ भी बना डाला (हर नये वर्जन मे पिछले से कुछ नए खास अपडेट्स वगेरह होते है, और पाए गए बग्स भी फिक्स किये जाते हैं ) ये वर्डप्रेस वाले तो सभी को कहते हैं, कि वर्डप्रेस को अपडेटेड कर लेवें, पर हमारी ससुरी हिम्मत नहीं होती । पर इस बार हम भी सीना तान कर (32″ का है तो क्या हुआ) और कमर कस कर तैयार हो गए की बिना किसी कि मदद के हम अपने वर्डप्रेस  के 2.0.5 वर्जन को 2.0.7 अपडेट कर के ही मानेंगे । अपनी कोशिश पुरी करेंगे, चाहे कामयाबी मिले या नहीं। बाद की बाद में देखी रहेगी यह सोच कर हमने कदम बढ़ाया । इन्टरनेट पर कुछ इधर उधर घुम ही रहे थे कि अपने जितु जी कि यह पोस्ट मिल गई । वर्डप्रेस 2.0.4 से 2.0.5 के अपग्रेड का तरीका ‍ डुबते को क्या चाहिये था, तिनके का सहारा, सरकार हम तो लटक लिये । इस पोस्ट को पुरा कई बार पढ़ा एक एक बात को गहराई से समझा । साथ ही साथ वर्डप्रेस का वर्जन अपडेट के बारे में http://codex.wordpress.org/Upgrading_WordPress भी पढ़ा । सब कुछ समझा ।

फिर काम चालू किया । सबसे पहले डाटाबेस का व सारी फाईलों का बेकअप लिया गया । फिर सारे प्लग ईन्स को डी एक्टिवेट किया । पर चुंकि हम अभी तक रिलायंस का मोबाईल हेडंसेट इस्तेमाल कर रहें हें, तो नेट की स्पीड काफी कम है सिर्फ 112 Kbps.ईन सब कामों मे काफी वक्त लगा पर हम भी पक्के खिलाडी थे, पुरी तरह से डटे रहे । फिर वर्डप्रेस का 2.0.7 वर्जन डाउनलोड किया गया । बाद में डिटेल्ड इन्सट्रक्शन http://codex.wordpress.org/Upgrading_WordPress#Detailed_Instructions पढ़ते हुए फाईलों व फोल्डरों को सर्वर पर से हटाया व बाद में नए वाले वर्डप्रेस के 2.0.7 वर्जन की फाईलों व फोल्डरों को वहां व्यवस्थित डाला गया ।
सारा कार्य होने के बाद http://example.com/wp-admin/upgrade.php के उदाहरण की तरह जैसे ही हमने कमाण्ड दिया की यह सिर्फ एक स्टेप में ही अपडेट हो गया । बाद में क्या करना था बस एडमिन में जाकर परमालिन्क्स को अपडेट करना । लिजिये बस हो गया काम । तो  साथीयों आप भी हिम्मत करिये और बदल डालिये (अपडेट कर डालिये अपने चहेते वर्डप्रेस को) कुछ भी तकलीफ हो तो http://codex.wordpress.org/Upgrading_WordPress#Detailed_Instructions को अच्छी तरह से पढ़ें ।

टैग्सः ···

3 टिप्पणीयां ↓

  • श्रीश शर्मा 'ई-पंडित'

    बधाई आपको, सफल हुए इस काम में :)

  • admin

    शर्मा जी, धन्यवाद । वेसे में नाहक ही ईतने दिन डरता रहा की अपडेट करुं या ना करुं । पर ए॓सा कुछ नहीं हैं। बस अपडेट हेतु लिखी गई सभी बातों पर सही तरीके से काम करना होता है ।

  • गिरिराज जोशी "कविराज"

    मुबारक हो!!!

    वर्डप्रेस के पुराने वर्जन 2.0.5 और नये वर्जन 2.0.7 में क्या फर्क है तथा अपडेट करने से क्या-क्या फायदे-नुकसान है? कृपया इस बारे में भी एक पोस्ट लिखें।

    हमें इंतजार रहेगा।

अपनी टिप्पणी करें, आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, आप हिन्दी या अंग्रेजी में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं, साथ ही आप इस वेबसाईट पर और क्या क्या देखना चाहेंगे, अपने सुझाव हमें दें, धन्यवाद